beautiful skin

Updated : Aug 15, 2017 in ऑनलाइन पैमेंट/ अन्य

वेदाग और गोरी त्वचा पाने के 10 घरेलु नुस्खे!

वेदाग और गोरी त्वचा पाने की चाह

वेदाग त्वचा हर कोई चाहता है, चाहे वो लडका हो या लडकी।

fair skin

खुवसूरती ही इन्सान की पर्सेनेलिटी को वढाती है।

लेकिन आजकल के दोर में इन्सान खान-पान की तरफ ज्यादा ध्यान नहीं दे पाता। वो घर का खाना छोड कर वाहर का खाना जैसे फास्ट-फुड को ज्यादा पंसद करता है। इस तरह का खाना मनुष्य का पेट भर सकते हैं, लेकिन उसे जो प्रोटीन और न्यूट्रशियन चाहिए वो उसे नहीं मिल पाते। जब मनुष्य को सही खाना नहीं मिलेगा तो उसका स्वास्थय कैसे ठीक होगा, वो विमार रहने लगेगा और उसका डाइजेस्टिव सिस्ट्म भी ठीक नहीं रहेगा। अगर व्यकित का पेट ठीक नहीं है तो उसका चेहरा कैसे ग्लो करेगा।

       इन वातों का रखे खास तौर पर ध्यान –

  • व्यकित को रोजाना 8-10 गिलास पानी के पीने चाहिए।

drinking water

  • गाजर या चुकंदर का जूस लेना चाहिए।

chukander juice

गाजर और चुकंदर व्यकित की त्वचा को दाग रहित और जवां वनाते हैं।

  • ट्माटर का सेवन भी त्वचा के लिए वेस्ट माना गया है। इसे आप स्लाद के तौर पर भी ले सकते हैं।
  • नीम का रस्स आप हफ्ते में दो वार लें।

neem juice

इससे आपको पिंपलस और दाग-धव्वों से छुटकारा मिलेगा।

  • जितना ज्यादा हो सके विटामिन-C का इस्तेमाल करें। जैसे – संतरा, नींबू, अनार, मौसमी।
  • आंवला का सेवन करें। ये व्लड को प्योरिफाई करता है।
  • अपने चेहरे को दिन में 3 वार धोएं।

face wash

हो सके तो नीम फेस का इस्तेमाल करें। नीम फेस वाश आपकी त्वचा को पिंपल से वचाता है।

  • अपने चेहरे पर हफ्ते में 3 वार बर्फ को मलें।

ice

ऐसा करने से आपकी त्वचा के पिंपल धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे।

  • नींद पूरी लें।
  • धूल और धूप से वचें।
  • हफ्ते में तीन वार फेस पैक (नीम) का इस्तेमाल करें।

neem face pack

  • अगर आपकी त्वचा तेलीय है तो अपने चेहरे पर वार-वार हाथ न लगाएं।
  • कपालभाती और लोम-विलोम (प्राणानायाम्) करें।

yog

योग करने से आपका शरीर फुर्तिला होगा और साथ ही आपको skin problem से छुटकारा मिलेगा।   

घरेलु उपाय

अव हम आपको 10 घरेलु उपाय जो अजमाए हुए हैं वो वताने जा रहें हैं जिनके इस्तेमाल से आपकी त्वचा दाग-रहित और गोरी हो जाएगी। जिसका फर्क आपको कुछ दिन के अंदर ही महसुस हो जाएगा। ये उपाय इस प्रकार हैं –

  1. पहला उपाय –

चेहरे की रंगत को निखारने के लिए आपको तीन चीजों की जरुरत पडेगी – कच्चा दूध, वेसन का आटा, चावल का आटा ।

वनाने की विधी-

इस विधी को वनाने कि लिए आप 5-6 चम्मच दूध कटोरी में डाल लें। उसके वाद आप 2 चम्मच वेसन के आटे और 1 चम्मच चावल के आटे को दूध में डाल लें। अब इन तीनों चीजों का अच्छी तरह मिला लें। मिलाने के वाद जब पेस्ट बन के तैयार हो जाए। तो इसे आप चेहरे पे लगा लें। इस पेस्ट को आप 15-20 मिनट तक लगे रहने दें।

face pack

ये पेस्ट आपके चेहरे के दाग-धव्वे, पिंपल और झाइंयो को दूर करता है। साथ ही आपके चेहरे पे ग्लो आ जाएगा। आपकी त्वचा ज्वां हो जाएगी। आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में 3-4 वार कर सकते हो। अगर आपकी skin oily है तो आप इसे हर रोज इस्तेमाल कर सकते हो।

  1. दूसरा उपाय –

चेहरे का रंग गोरा करने के लिए आपको दो सामग्री की जरुरत है – गुलाब जल, नींबू का रस्स।

वनाने की विधी –

सवसे पहले आप गुलाब जल के 3 चम्मच एक कटोरी में डाल लें। उसके बाद 2 चम्मच नींवू रस्स को गुलाब जल के साथ मिक्स कर लें। जब ये अच्छी तरह मिल जाए तो इसे आप रुई के द्वारा चेहरे पर 5-10 मिनट तक मसाज करें। फिर आप इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। ऐसा करने से आपके चेहरे के रोम-छिद्र खुल जाएंगे। चेहरे पर निखार आएगा। इसे आप हफ्ते में 3-4 वार इस्तेमाल कर सकते हो।

  1. तीसरा उपाय –

चेहरे के दाग-धव्वे दूर करने के लिए आपको केवल एक सामग्री चाहिए। – नीवूं

लगाने की विधी –

आप एक नीवूं लें, उसे पह्ले काट लें और काटे हुए नीवूं को अपने चहरे पे मलें।

lemon

इसे आप अपने चेहरे पर पूरी रात तक लगे रहने दें और सुवह उठ कर मुह धो लें। इसे आप केवल रात को ही इस्तेमाल करें। यह प्रक्रिया आप हफ्ते में 3-4 वार कर सकते हो। इसके इस्तेमाल से कुछ ही दिनों मे आपका चेहरा साफ हो जाएगा और दाग-धव्वे और पिंपल भी दूर हो जाएगें।

  1. चौथा उपाय –

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए और पिंपल को दूर करने के लिए आपको जो सामग्री चाहिए वो है –

पानी, वेसन, हल्दी और सरसों का तेल।

वनाने की विधी –

सवसे पहले आप एक कटोरी में 8-10 चम्मच पानी डालें। उसके वाद 2 चम्मच वेसन आधा चम्मच हल्दी और आधा चम्मच सरसों का तेल डाल कर इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें। जव पेस्ट वन के तैयार हो जाए तो इसे आप चेहरे पे 15-20 मिनट तक लगे रहने दें।

face pack

जब तक ये सुखे न । जब आपको लगे कि चेहरे पे लगा हुआ पेस्ट सुख गया है तो आप इसे ठंडे पानी से धो लें। ये प्रक्रिया आप हफ्ते में 3-4 वार कर सकते हो। इसे use करने से आपके चेहरे के पिंपल, झांइया तो दूर होगीं साथ में आपके चेहरे पे ग्लो भी आएगा और रंग भी साफ हो जाएगा।

  1. पांचवा उपाय –

चेहरे के दाग-धव्वे और पिंपल को दूर करने के लिए नीम सवसे अच्छा और अजमाया हुआ नुस्खा है।

pimples

ये एक आयुर्वेदिक ओषधी है। जिन लड्के – लड्कियों को पिंपल की प्रोवलम रहती है- उन्हे नीम का इस्तेमाल करना चाहिए।

लगाने की विधी –

सवसे पहले आप नीम की पत्तियों को मिक्सी में अच्छी तरह ग्लाइंड कर लें। जब इसका पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे आप चेहरे पे लगाएं। इसे आप 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। ये प्रक्रिया आप ह्फ्ते में 2-3 वार कर सकते हो। जिनकी skin oily है वो इस प्रक्रिया को हफ्ते में 3-4 वार कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपको पिंपल और दाग-धव्वे की समस्या से छुट्कारा मिलेगा और रंग भी गोरा हो जाएगा।

  1. छ्ठा उपाय –

चेहरे का रंग साफ करने के लिए आपको को जो सामग्री चाहिए वो है – चंदन और गुलाव जल ।

वनाने की विधी –

सवसे पहले आप चंदन की लकडी लें, उसे किसी पथर पर अच्छी तरह घीस कर उसका पेस्ट तैयार करें। जब पेस्ट तैयार हो जाए तो उसमें गुलाव जल की 4-5 बूदें डाल लें।

face pack3

फिर उसे आप अपने चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। ये प्रयोग आप हफ्ते में 3-4 वार कर सकते हो। जिनकी त्वचा ऑइली है, वो इसका इस्तेमाल रोज भी कर सकते हैं। कुछ ही दिनों मे इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे के दाग-धव्वे खत्म हो जाएंगे और आपके चेहरे पर निखार भी आ जाएगा।

  1. सातवां उपाय –

आपका चेहरा दाग रहित हो, वेदाग रहे इसके लिए आपको जो सामग्री चाहिए वो इस प्रकार है –

ट्माटर और नीबूं ।

वनाने की विधी –

सवसे पहले आपको एक कटा हुआ ट्माटर लेना है, उसका रस्स आप एक कटोरी में डाल लें। फिर आप नीबूं को भी काट कर ट्माटर के रस्स के साथ मिक्स कर लें। इसे अच्छी तरह मिला लें। उसके वाद आप रुईं की सहायता से इसे चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। फिर आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से wash कर लें। ये प्रयोग भी आप हफ्ते में 3-4 वार कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपको कुछ दिनों में ही फर्क नजर आ जाएगा और आपका चेहरा चमक उठेगा। 

  1. आठंवा उपाय

चेहरे की झाइयां और दाग-धव्वों को दूर करने के लिए आपको जो सामग्री चाहिए वो इस प्रकार है – नीबूं और तुलसी ।

वनाने की विधी –

आप सवसे पहले नींबू का रस्स एक कटोरी में निकाल लें, उसके बाद तुलसी की पत्तियों को ग्लाइंड कर लें। फिर इसे नींबू के रस्स के साथ मिक्स करें। जब पेस्ट तैयार हो जाए तो उसे आप रुईं की सहायता से चेहरे पर मलें।

ruie

इस प्रयोग को आप दिन में 2 वार कर सकते हो। इसको इस्तेमाल करने से आपके चेहरे की झाइयां और दाग-धव्वे कुछ ही दिनों में गायव हो जाएगें।

  1. नोंवा उपाय –

चेहरे के दाग-धव्वे, झाइयां, पिंपल या किसी भी प्रकार की सिक्न प्रोवलम को दूर करने के लिए सवसे अच्छा और घरेलु नुस्खा है – नारियल तेल और कपूर ।

वनाने की विधी –

सवसे पहले आप एक चम्मच नारियल का तेल को कटोरी में डाल लें, फिर आप कपूर का एक टुकडा लें, उसका पाउडर वना के नारियल तेल के साथ मिक्स कर लें। इसे अच्छी तरह मिला लें। लें। फिर इसे आप रुईं की सहायता से अपने चेहरे पर लगाएं। इसे आप रात के समय ही लगाएं और पूरी रात आप इसे अपने चेहरे पर लगा रहने दें और सुवह इसे ठंडे पानी के साथ धो लें। इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में 4-5 वार कर सकते हो। इसका इस्तेमाल आपके चेहरे की हर प्रकार की सिक्न प्रोवलम को दूर करेगा और आपका चेहरा चांद की तरह चमक उठेगा।

  1. दंसवा उपाय –

चेहरे को सुंदर और दाग रहित वनाने के लिए आपको जो चीजें चाहिंए वो इस प्रकार हैं –

कच्चा दूध, जयफल और काली मिर्च।

वनाने की विधी –

सवसे पहले आप एक कटोरी में 4 चम्मच कच्चे दूध डालें, उसके वाद जयफल और काली मिर्च का पाउडर वनाएं। फिर इसे आप कच्चे दूध के साथ मिक्स कर लें। जब इसका लेप वन जाए तो इसे आप अपने चेहरे पर लगाएं। इसे आप अपने चेहरे पर तब तक लगा रहने दें। जब तक ये सुख न जाए। इसका इस्तेमाल कुछ ही दिनों में आपके चेहरे को वेदाग वना देगा।

ये थे 10 घरेलु उपाय जिनके इस्तेमाल से आपके चेहरे को मिलेगी नई पहचान् और आपका चेहरा हो जाएगा वेदाग और गोरा। अब न तो आपको अपना चेहरा छुपाने की जरुरत है और न ही आपको अपने चेहरे पर महंगी क्रीम या कोस्मेटिक लगाने की जरुरत है। वस आप उपर दिए गए घरेलु उपायों को पढ कर इनका इस्तेमाल अपने घर पर भी कर सकते हो, और ये सारी सामग्री आपको अपने घर पर आसानी से मिल जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!