Updated : Apr 01, 2018 in Yojana

हिमाचल प्रदेश पुष्प क्रांति योजना| संपूर्ण जानकारी| आवेदन फॉर्म ऑनलाइन|

हिमाचल पुष्प क्रांति योजना/ युवाओं को मिल रहे हैं रोजगार के नए – नए अवसर/ इस स्कीम के तहत वढेगें इनकम के स्त्रोत/ किसानों को होगें इस स्कीम के फायदे।

HP image

हिमाचल प्रदेश पुष्प क्रांति योजना (Himachal Pradesh Pushp Kranti Yojana)

युवाओं को रोजगार देने के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने एक नई योजना की पहल की है जिसका नाम है पुष्प क्रांति योजना। इस योजना के तहत फूलों के उत्पादन के लिए उच्च तकनीक वाले पॉलीहाउस तैयार करने का प्रयास होगा और साथ ही किसानों को पुष्प उत्पादन की जानकारी दी जाएगी।

flower

हिमाचल के पुष्प एचआरटीसी की बसों में फूलों को अन्य बाजारों तक भेजा जाता है जिसके लिए राज्य सरकार बस के किराए को 25 फीसदी तक कम करेगी, ताकि किसानों को प्रोत्साहन मिले। मुख्यमंत्री ने बजट भाषण में ऐलान किया था कि राज्य सरकार हिमाचल को पुष्प राज्य के तौर पर विकसित करे। हिमाचल के सिंचाई, जनस्वास्थ्य एवम बागवानी विभाग मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने केंद्र से

image

इस योजना के लिए 150 करोड़ रुपये की मदद मांग की है।



पुष्प क्रांति योजना हिमाचल प्रदेश- लाभ (Benefit of Himachal Pradesh Pushp Kranti Yojana)

  1. इन परियोजना प्रस्तावों में एकीकृत बागवानी विकास मिशन के अंतर्गत 23.06 करोड़ रुपये की लागत से फल व फसलों को ओलावृष्टि से बचाया जाएगा, वागवानी के लिए 120 करोड रुपये, कृषि विकास योजना के लिए 60 करोड रुपये और मधुमक्खी पालन योजना के तहत 15.11 करोड रुपये की मांग केंद्र सरकार से की गई है।
  2. हिमाचल में पुष्प उत्पादन की बेहतर संभावनाएं हैं। संरक्षित वातावरण में साल भर विविध किस्मों के फूल पैदा किए जा सकते हैं।
  3. फूलों की संरक्षित खेती से किसानों को मौसम से होने वाले नुकसान और जंगली जानवारों से भी सुरक्षा मिलेगी।
  4. युवाओं को खेती के लिए प्रेरित किया जाएगा।
  5. इस योजना के जरिए युवा किसान फूलों की खेती करके अच्छी इनकम कर सकते हैं।
  6. इस योजना को शुरु करने के लिए राज्य सरकार जनता को लोन की सुविधा भी उपलब्ध करवाएगी। ताकि इस योजना का फायदा वैरोजगार लोग उठा सकें।

हिमाचल प्रदेश पुष्प क्रांति स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन

इस स्कीम को जल्द ही ऑनलाइन किया जाएगा। हिमाचल प्रदेश सरकार वेरोजगारों को रोजगार देने के नए – नए तरीके तलाश कर रही है, ताकि लोग ऑनलाइन आवेदन कर सकें और इस स्कीम का फायदा उठा सकें। 

अगर आप इस योजना से संवधित अधिक जानकारी लेना चाहते हैं तो आप नीचे से ले सकते हैं

आशा करता हूं आपको इस आर्टीकल के माध्यम से पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको ये आर्टीकल अच्छा लगे तो आप कोमेंट और लाइक जरुर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!