Updated : Jul 28, 2019 in Yojana

ओडिशा पर्यटन वेबसाइट | यात्रा और पर्यटन | पूरी जानकारी

ओडिशा पर्यटन वेबसाइट| Odisha Tourism website

 

ओडिशा पर्यटन पुर्नोत्थान वेबसाइट को मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक द्वारा 26 जुलाई 2019 को लॉन्च किया गया है। ओडिशा यात्रा और पर्यटन वेबसाइट पर, आवेदक राज्य की परंपरा और संस्कृति के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। इस वेबसाइट के माध्यम से आपको वन्यजीव, धर्म, कला और शिल्प का अवलोकन प्रदान किया जाएगा । ओडिशा पर्यटन वेबसाइट राज्य में पर्यटकों को देखने के लिए आमंत्रित करेगी। यदि आप घुमने की योजना बना रहे हैं तो आपको इस पोर्टल odishatourism.gov.in पर ओडिशा ट्रैवल एंड टूरिज्म की वेबसाइट को देखना चाहिए। आपको ओडिशा टूरिस्ट प्लेस, हेरिटेज, वाइल्ड लाइफ, ट्रेडिशन, कल्चर से जुड़ी और भी बहुत सारी जानकारी प्राप्त होगी। ओडिशा पर्यटन वेबसाइट की शुरुआत टैग लाइन “ओडिशा इंडिया के बेस्ट केप्ट सीक्रेट” के साथ की गई है।

1

उद्देश्य | An Objective

राज्य सरकार दवारा पूरी दुनिया में संवेग, शिल्प कौशल और शिल्प, परंपरा, संस्कृति, वन्य जीवन और विरासत को बढ़ावा देना चाहती है। इस उद्देश्य से विदेशी मुद्रा की पर्याप्त कमाई वढेगी, जिससे राज्य की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा।

महत्वपूर्ण लिंक | Important link

हस्तकला या शिल्पकला | Art & crafts

3

ओडिशा के भारतीय क्षेत्र में एक समृद्ध सामाजिक और उत्कृष्ट विरासत है। पहले के शासकों की एक विस्तृत श्रृंखला के शासनकाल के कारण, ओडिशा में अभिव्यक्तियों और विशिष्टताओं ने पारंपरिक श्रमसाध्य कार्य, पेंटिंग, और फेयर एंड फेस्टिवल के प्रकारों में आज एक उत्कृष्ट विविधता प्राप्त है।

मंदिर और क्षण |Temple & Momentums

4

ओडिशा के घरों और मंदिरों को दुनिया भर में जाना जाता है, जो शायद देश का सबसे अच्छा अभयारण्य है। ओडिशा में अभयारण्यों को डिजाइन करने के लिए अतुलनीय अभिव्यक्ति प्राप्त है।

घटनाएँ और त्यौहार | Events & Festivals

5

कई धर्मों, प्राचीन मंदिरों, जनजातियों और पवित्र स्थानों की एक श्रृंखला के साथ, ओडिशा त्योहारों और मेलों की भारी संख्या से प्रसिद् है। राज्य में जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा और दुर्गा पूजा भी पूरे भारत में प्रसिद् है।

वन्यजीव | Wildlife

6

ओडिशा राज्य का भौगोलिक क्षेत्रफल 1,55,707 वर्ग किमी है। फॉरेस्ट सर्वे ऑफ इंडिया की स्टेट ऑफ फॉरेस्ट रिपोर्ट (SFR-2015) के अनुसार उभयचरों की कुल 27 प्रजातियाँ, सरीसृपों की 131 प्रजातियाँ जिनमें 3 मगरमच्छ प्रजातियाँ, 524 प्रजातियाँ और 27 प्रजाति के स्तनधारी शामिल हैं।

समुद्र तट | Beaches

7

रोमांटिक जीवन जीने के लिए ओडिशा में समुद्र तट, ओडिशा की कहानी एक है जो भारत के अधिकांश अन्य राज्यों से अलग है। ओडिशा में बंगाल की खाड़ी के साथ 485 किमी लंबी तटरेखा है।

झरना | Waterfall

8

ओडिशा में बंगाल की खाड़ी के साथ 485 किमी लंबी तटीय रेखा है और वहां पर झरनों का मोहक द्रष्य देखने को मिलता है। जहां पर कई प्रयटक स्नान का आंनद उठाते हैं।

प्रकृति | Nature

9

ओडिशा वास्तव में ईकोटूरिज्म के लिए लक्ष्यों का एक भाग्य है, जहां व्यक्ति का प्रकृति के साथ बहुत पुराना रिश्ता है । भव्य जंगल से प्राकृतिक जीवन क्षेत्रों तक, और पौधों, उड़ान प्राणी और अन्य प्राणियों का मोहक द्रष्य देखने को मिलता है।

अगर आप भी ओडिशा राज्य की संस्कृति और कल्चर देखना चाहते हैं तो आप एकवार जरुर इस राज्य में आए आपको यहां की सभयता और वहां के लोगों के रहन-सहन का पता चलेगा।

आशा करता हूं आपको इस आर्टीकल के दवारा सारी जानकारी मिल गई होगी। आर्टीकल अच्छा लगे तो कोमेंट और लाइक जरुर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!