Breaking News
Home / ऑनलाइन पैमेंट/ अन्य / कैसा है आम जनता के लिए 2018-19 का बजट आइए जानें।

कैसा है आम जनता के लिए 2018-19 का बजट आइए जानें।

बजट शब्द बागेटी से निकला है, जिसका मतलव है एक छोटा सा बैग्। साथ ही इसमें सरकार के खर्चे और राजस्व की जानकारी रखने की पंरपरा है।

आम बजट 2018-19/ किन- किन अहम मुद्दों पर विचार हुआ/ कैसा है आम जनता के लिए 2018-19 का बजट्।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 1 फरवरी 2018 को वित्तीय वर्ष 2018-19 का आम बजट पेश कर दिया है। ये बजट संसद में दिन में 11 बजे पेश किया गया। बजट सत्र का पहला सत्र 29 जनवरी से लेकर 9 फरवरी तक चलेगा। दूसरा सत्र 5 मार्च से लेकर 6 अप्रैल तक चलेगा।

bjttआइए जानते हैं इस बजट में किन-किन बातों का उल्लेख किया गया है|

1.इनकम टैक्स में कोई बदलाव नहीं

नौकरी पेशा करने बालों को इनकम टैक्स में कोई छूट नहीं मिलेगी। 40 हजार तक स्टैंडर्ड डिडक्शन मिलेगा। डिपॉजिट पर मिलने वाली छूट 10 से बढ़ाकर 50 हजार कर दी गई है। जितनी इंसान की सैलरी है उसमें 40 हजार घटाकर उसे टैक्स देना होगा।

2. ईपीएफ में सरकार का तोहफा

इस बजट के तहत नए कर्मचारियों के ईपीएफ में सरकार 12 फीसदी का तोहफा देगी।

3. औसत विकास दर में हुआ फायदा

पिछले 3 सालों में औसत विकास दर 7.5 तक पहुंच चुकी है, जिससे भारतीय अर्थव्यवस्था 2.5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गई है।

4. टैक्स पेयर बेसमें बढोतरी

टैक्स पेयर बेस 2014-15 में 6.47 करोड़ था, बहीं इसमें 2016-17 में 8.27 करोड़ तक की बढोतरी हुई है।

5. कंपनियों के लिए कॉरपोरेट टैक्स रेट

250 करोड़ के टर्नओवर वाली कंपनियों के लिए कॉरपोरेट टैक्स रेट कट को 25% तक कर दिया गया है।

6. मोबाइल फोन पर कस्टम ड्यूट

मोबाइल फोन पर कस्टम ड्यूट 15% से बढ़ाकर 20% तक करने की बात कही गई है।

7. भारत में बिटक्वाइन करेंसी होगी बैन

बिटक्वाइन जैसी करेंसी अब भारत में नहीं चलेगी। क्रिप्टोकरेंसी की जगह ब्लॉकचेन की तकनीक को बढ़ावा देने की बात कही गई है।

8. एयरपोर्ट्स को बढाने की मांग

भारत में अब तक 124 एयरपोर्ट्स हैं। इस बजट के तहत इसमें पांच गुना इज़ाफा करने की बात हुई है। हर साल एक बिलियन एयर ट्रिप्स का लक्ष्य रखा गया है। उड़ान स्कीम के तहत नहीं इस्तेमाल हो पा रहे 56 एयरपोर्ट्स और 31 हेलिपैड्स को काम में लाया जाएगा। इसके अलावा 600 नए हवाई अड्डे बनाए जाएगें।

9. आधुनिक रेलवे स्टेशन बनेंगे

600 आधुनिक रेलवे स्टेशन बनाए जाएगें। देश में अब सिर्फ बड़ी लाइनों पर ट्रेनें चलेगीं। 3600 किमी नई ब्रॉडगेज लाइन बिछेगीं। रेलवे पर 1 लाख 48 हजार करोड़ खर्च किए जाएगें।

10. 500 शहरों में पानी की आपूर्ति

अमृत प्रोग्राम के तहत 500 शहरों में पानी की आपूर्ति को पूरा किया जाएगा।

11. गंगा की सफाई पर विशेष ध्यान

गंगा की सफाई के लिए नमामी गंगे प्रोजेक्ट के तहत 187 प्रोजेक्ट्स को मंजूरी दी गई है। जिससे गंगा के गंदे पानी की सफाई हो सके।

12. वरिष्ठ नागरिकों को जमा योजनाओं पर मिलेगी टैक्स छूट

वरिष्ठ नागरिकों को विभिन्न जमा योजनाओं पर मिलने वाले 50,000 रुपये तक के ब्याज पर टैक्स में छूट मिलेगी, पहले यह सीमा 10,000 रुपये थी।

13. 80सी की बचत :

आप अपनी आमदनी में से इंश्योरेंस, सीपीएफ, जीपीएफ, पीपीएफ, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (एनएससी), टैक्स बचाने वाले म्यूचुअल फंड, पांच साल से ज़्यादा की एफ़डी, होम लोन के प्रिंसिपल (मूलधन) जैसे निवेशों में लगा सकते हैं, और ऐसे ही निवेशों को जोड़कर डेढ़ लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स में छूट दी जाती है।

14. किसानों की आय दोगुनी करेगी सरकार

सरकार 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करेगी। न्यूनतन समर्थन मूल्य 1.5 गुना बढ़ाने का एलान किया गया है। नया ग्रामीण बाजार ई-नैम बनाने का एलान हुआ है, किसानों को पूरा एमएसपी देने का बादा सरकार ने किया है। किसानों की दशा सुधारने के लिए जिलेवार खेती का मॉडल तैयार किया जाएगें। सिंचाई के लिए 2600 करोड़ का ऐलान किया गया है।

15. मेगा फूड पार्क बनेगें

42 मेगा फूड पार्क बनाए जाएंगे। आलू, टमाटर और प्याज के लिए सरकार 500 करोड़ रुपए खर्च करेगी। अब पशुपालकों को भी किसान क्रेडिट कार्ड दिए जाएगें। 1290 करोड़ रुपए से बांस मिशन चलाए जाएगें। खेती के कर्ज के लिए 11 लाख करोड़ दिए जाएगें।

16. गरीब परिवारों और महिलाओं को मिलेगी ये सुविधा

4 करोड़ गरीब परिवारों को बिजली कनेक्शन सरकार दवारा दिए जाएगें। 2 करोड़ शौचालय बनाए जाने का प्रावधान है। इसके अलावा गरीवों को मुफ्त गैस कनेक्शन भी दिए जाएगें। उज्जवला स्कीम के तहत 8 करोड़ महिलाओं को भी गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए जाएगें।

17. वायु प्रदूषण को खत्म करने पर विचार

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण को खत्म करने के लिए विशेष योजना लॉन्च की जाएगी।

18. एकलव्य स्कूल खोलेगी सरकार

आदिवासी बच्चों के भविष्य को संवारने के लिए सरकार ने एक नई पहल की शुरुआत की है, सरकार दवारा एकलव्य स्कूल खोले जाएगें।

19. छात्रों को मिलेगी नौकरियां

1000 छात्रों को IIT से Phd का मौका दिया जाएगा। 2020 तक 50 लाख छात्रों को स्कॉलरशिप भी दी जाएगी। इसके लिए हर जिले में एक कार्यक्रम चलाया जाएगा। जिसके चलते 70 लाख नई नौकरियां देने का भी प्रावधान है। नई नौकरियों में सरकार 12% EPF भी देगी।

20. मेडिकल बिल टैक्स फ्री होगा

40 हजार तक मेडिकल बिल टैक्स को फ्री रखा गया है। इसके अलावा 1 फरवरी से लोगों को फ्री में दवाइयां दी जाएंगी। 50 करोड परिवारों को 5लाख की मेडिकल सुविधाएं भी दी जाएंगी।

21. बुजुर्गों को मिलेगी राहत

बुजुर्गों को डिपोजिट से मिलने वाला ब्याज टैक्स फ्री होगा। डिपोजिट पर छूट 10 से बढ़ाकर 50 हजार तक रखी गई है। 80 डी में हेल्थ इंश्योरेंस के लिए 30 हजार के बदले 50 हजार रुपए की छूट (सीनियर सिटीजन के लिए) रखी गई है।

22. अब सैलरी से इतने % घटाकर लगेगा टैक्स

अब सैलरी से 40000 घटाकर टैक्स लगेगा। सैलेराइड टैक्स पेयर्स के लिए 40 हजार का स्टैंडर्ड डिडक्शन दिया जाएगा।

23. 50 करोड़ लोगों को मिलेगी हेल्थ बीमा सुविधा

सरकार 50 करोड़ लोगों को हेल्थ बीमा की सुविधा देगी और हर साल पांच लाख रुपए देने का प्रावधान है। जिसके चलते देश की 40 फीसदी आबादी को हेल्थ बीमा का लाभ मिलेगा। फ्लैगशिप नेशनल हेल्थ स्कीम के तहत सरकार दवारा 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख सालाना दिए जाएगें।

24. आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिन लोगों की आय सालाना 5 लाख से कम है उनको सरकार दवारा  मकान दिए जाएगें। 2022 तक गरीव लोगों को नए घर देने का प्रावधान है।

25. नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे

सरकार 24 नए मेडिकल कॉलेज खोलेगी। 600 करोड़ रुपए की स्कीम के तहत टीबी मरीज को हर महीने 500 रुपए देने का प्रावधान है।

26. बनेगें नए स्कूल

18 नए स्कूल ऑफ प्लानिंग और स्ट्रक्चर बनाए जाएंगे। शिक्षा इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 4 साल में 1 लाख करोड़ रुपए सरकार दवारा दिए जाएगें। ताकि शिक्षा के स्तर को बेहतर वनाया जा सके।

27. व्यापार शुरू करने में मिलेगा 3 लाख करोड़ का फंड

व्यापार शुरू करने के लिए मुद्रा योजना में 3 लाख करोड़ का फंड दिया जाएगा और छोटे उघोगों के लिए सरकार दवारा 3,794 करोड़ रुपए खर्च किए जाएगें।

28. भारत वनेगा स्मार्ट सिटी

स्मार्ट सिटी के लिए अब तक 99 शहर चुने गए हैं। सीमा पर सड़कें बनाने पर भी जोर दिया गया है। धार्मिक-पर्यटन शहरों के लिए हेरिटेज सिटी की योजना को मंजुरी मिली है।

29. अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाती की दशा में होगा सुधार

अनुसूचित जाति कल्याण के लिए 56,619 रुपए, अनुसूचित जनजाती के लिए 39,135 रुपए की राशि का आवंटन सरकार दवारा किया जाएगा।

30. सांसदों की सैलरी में इजाफा

5 साल में संसद सदस्यों का वेतन महंगाई के इंडेक्स के हिसाब से बदलाव होगा। उप राष्ट्रपति की सैलरी 4 लाख करने का प्रस्ताव है वहीं राष्ट्रपति की तनख्वाह भी 5 लाख करने का प्रस्ताव रखा गया है और पीएम की तनख्वाह 5 लाख होगी।

31. कृषि उत्पाद बनाने वाली कंपनियों को टैक्स में छूट

100 करोड़ के टर्नओवर वाली कृषि उत्पाद बनाने वाली कंपनियों का 100% टैक्स माफ करने का प्रावधान है। इसके अलावा किसानों को कर्ज के लिए 11000 करोड का फंड भी दिया जाएगा।

32. गोल्ड डिपॉज़िट अकाउंट मे आ रही दिक्क्तों को किया जाएगा दूर

गोल्ड डिपॉज़िट अकाउंट खोलने में लोगों को आ रही दिक्कतों को दूर किया जाएगा। इसके मुद्रीकरण स्कीम को भी नए सिरे से ठीक किया जाएगा। ताकि लोगों को इस परेशानी का सामना न करना पडे।

33. देश में बनेगें इंडस्ट्रीय कॉरिडोर

देशे में दो इंडस्ट्रीय कॉरिडोर बनाए जाएंगे। इसके जरिए पब्लिक और प्राइवेट दोनों ही सेक्टर्स में घरेलू उत्पादन को बढ़ावा दिया जाएगा।

ये बजट पेश कर वित्त मंत्री अरुण जेठली जी ने आम लोगों की दशा सुधारनें, गरीवों को उनके हक्, युवाओं को नौकरियां देने के साथ-साथ भारत की आर्थिक सिथती को मजवुत करने पर भी जोर दिया है ताकि आने वाले समय में भारत एक मजवुत देश वन कर उभरे।

आर्टीकल अच्छा ल्गे तो प्लीस कोमेंट और लाइक जरुर करें।

About Abinash

Check Also

city logo

स्मार्ट सिटी (Smart City) / भारत कैसे वनेगा स्मार्ट सिटी आइए जानें।(एक कदम भारत के निर्माण की ओर |)

स्मार्ट सिटी (Smart City)/ स्मार्ट सिटी योजना/ स्मार्ट सिटी मिशन में शामिल हुए शहर कौन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!