Bitcoin

Updated : Dec 31, 2017 in मोबाइल ऐप

भारत में लांच हुआ बिटकॉइन ट्रेडिंग एप्प, अब आसान होगा लेन-देन|

बिट्कॉइन ट्रेडिंग एप्प् क्या है| भारत का पहला ट्रेडिंग एप्प्| कहां से करे डाउनलोड आइए जानें|

दुबई स्थित क्रिप्टोकोर्मुरेन्सी डीलर प्लूटो एक्सचेंज ने 28 दिसंबर को आभासी मुद्राओं में लेनदेन के लिए भारत का पहला मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च करने की घोषणा की। जिसका नाम प्लूटो एक्सचेंज मोबाइल ऐप है इसके द्वारा, उपयोगकर्ता अब अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से बिटकॉइन खरीद और बेच सकते हैं। यह सभी उपकरणों जैसे एंड्रॉइड, आईओएस और पीसी विंडोज 7, 8, 9, 10 आदि के लिए उपलब्ध है और यह गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड कर सकता है।

बिटकॉइन क्या है –

Bitcoin एक आभासी मुद्रा है जो केवल इंटरनेट पर मौजूद है और आज यह दुनिया में सबसे पसंदीदा मुद्रा में से एक बन गया है। यह एक क्रिप्टोकरंसी है।

bitcoin2यानि कि सिर्फ डिजिटल है, जिसे आप छू नहीं सकते। सारा कारोबार खरीदना-बेचना सब ऑनलाइन ही होता है। भारत में, कई लोग प्रतिदिन बिटकॉन्स में निवेश कर रहे हैं Bitcoin मूल रूप से एक शेयर बाजार की तरह है जिसका मूल्य दैनिक बदलता है 2011 में, 1 bitcoin की कीमत लगभग 60 रुपये से कम है, लेकिन अब बिटकॉइन के मूल्य 12 लाख रुपये हैं। यदि आप यह मुद्रा चाहते हैं, तो आप इसे प्लूटो विनिमय ऐप द्वारा आसानी से खरीद सकते हैं।

यह दुनिया का पहला ऐप आधारित बटुआ है जिसमें मोबाइल नंबर का उपयोग करके बिटकॉइन लेनदेन किया जा सकता है। बीटकोइन हाल के दिनों में नई ऊंचाइयों पर पहुंच गया है, जिससे यह निवेशकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है।


ये भी पढें


भारत का पहला बिटकॉइन ट्रेडिंग ऐप

कंपनी ने दावा किया है कि यह पहला ऐप आधारित वॉलिट है, जो मोबाइल नंबर के इस्तेमाल के जरिए बिटकॉइन लेन-देन में सक्षम बनाता है।

India bitcoin imageयह एक खुला पेमेंट प्लेटफॉर्म और डीसेंट्रलाइज्ड एक्सचेंज है, जो सभी क्रिप्टो एक्सचेंज पर इशू किया जाता है। प्लूटो एक्सचेंज भुगतान की प्रक्रिया से जुड़े यानी पेमेंट प्रोसेस, वित्तीय रास्तों और वित्तीय संस्थानों के बीच समन्वय की समस्या का समाधान करता है।

इस्तेमाल –

  • आप मोबाइल नंबर का उपयोग कर लेनदेन कर सकते हैं।
  • इसके द्वारा, उपयोगकर्ता मोबाइल नंबर का उपयोग करके बिटकॉइन खरीद, बेच, स्टोर और खर्च कर सकते हैं।
  • ऐप में आपको भुगतान प्रोसेसर, बैंकों और वित्तीय गेटवे से संबंधित कोई भी समस्या देखने को नहीं मिलेगी।

प्ले स्टोर से इस एप को डॉउनलोड कैसे करें –

  • सबसे पहले आप प्ले स्टोर पर जाएं या —– इस लिंक पर क्लिक करें
  • उसके बाद आप इसे इंस्टोल या डाउनलोड कर सकते हैं।
  • Install करने के बाद आप अपने मोबाइल नंबर का उपयोग कर ऐप को पंजीकृत करें।
  • अपना वॉलेट सुरक्षित करने के लिए 4 अंको का पिन सेट करें।
  • अब होम पेज पर जाएं और बिटकॉइन खरीदे और बेचें।

यह भी बता दें कि दुनिया के किसी भी देश, बैंक का इस पर कोई कंट्रोल नहीं है, कोई भी इसे खत्म नहीं कर सकता। हालांकि इसने दुनिया की बड़ी-बड़ी शेयर मार्केट को हिलाकर रख दिया है। 2010 में जिसने बिटकॉइन पर 1 लाख का निवेश किया था, आज वो 624 करोड़ कमा चुका है, आप सोचकर ही हिल जाएंगे, किस कदर इसके रेट बढ़ते हैं। 2011 से बिटकॉइन ने हर साल दुनिया के किसी भी बैंक द्वारा जारी करंसी से बेहतर प्रदर्शन किया है और अब तक 2017 में ही इसमें 1400 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

यह थी बिट्कॉइन और उससे संवधित जानकारी, आशा करता हूं ये आर्टीकल आपको पंसद आया होगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!