image

Updated : Jan 11, 2018 in बेसिक कंप्यूटर

कम्प्यूटर के मह्त्वपूर्ण नियम| Major rules of computer

पिछले आर्टीकल में हमने आपको कम्प्यूटर के वारे में वताया था कि –

  1.  कम्प्यूटर क्या है 
  2. कम्प्यूटर के मुुुख्य पार्ट्स कौन – कौन हैं
  3. कम्प्यूटर की पीढियाँ 
  4. और कंप्यूटर की शॉर्टकट कीस कौन सी हैं

इन सब की जानकारी आप ले चुके हैं, अब ह्म आपको कम्प्यूटर के नियम (Rule) के वारे में वताने जा रहे हैं। इसकी जानकारी लेने के लिए आपको ये आर्टीकल अंत तक पडना होगा।

कम्प्यूटर के मह्त्वपूर्ण नियम | Major rules of computer

कम्प्यूटर एक ऐसी मशीन है, जो काफी लंबे समय तक उपयोग मे लाई जा सकती है। मगर इसके लिए कुछ मह्त्वपूर्ण नियम हैं जिनका पालन करना ह्मारे लिए बहुत आवश्यक है।

  1. कम्प्यूटर धूल के प्रति संवेदनशील होता है। इसे अच्छी तरह कवर से ढकना चाहिए, जितना हो सके इसे धूल से वचाना चाहिए।
  2. कम्प्यूटर रुम में जाने के लिए जूते बाहर ही उतार दें ताकि जूतों द्वारा आने वाली धूल कम्प्यूटर तक न पहुंच पाए।
  3. कम्प्यूटर कक्ष में अगर आप मूवी देख रहें हैं या संगीत सुन रहें हैं तो स्पीकर की आवाज उतनी रखें जितनी आप सुन सकें ताकि आवाज कक्ष से बाहर ना जाए।
  4. किसी अनजान व्यकित को कम्प्यूटर ना छूने दें जिसे कम्प्यूटर के बारे में कुछ भी जानकारी न हो।
  5. कम्प्यूटर को सही तरीके से बंद करना चाहिए अगर आप कम्प्यूटर को Proper Shut Down नहीं करते तो ऐसे में कम्प्यूटर के खराब होने की संभावना बढ जाती है।
  6. कम्प्यूटर के पास बैठ कर खान-पान करना सही नहीं है। खाना खाते समय अगर किवोर्ड में कोई तरल पदार्थ गिर जाए तो इसके खराब होने की संभावना बढ जाती है। इसलिए जितना हो सके कम्प्यूटर से दूर बैठकर ही खाना खाना चाहिए।
  7. कम्प्यूटर में कोई भी ऐसी सीडी नहीं लगानी चाहिए, जिससे कम्प्यूटर को नुकसान पहुचें। कम्प्यूटर शॉप से ही आपको सीडी या डिवीडी लेनी चाहिए ताकि आपका कम्प्यूटर वायरस से सुरक्षित रहे। अपने कम्प्यूटर को वायरस से वचाने के लिए आपको अच्छा एंटीवायरस लेना चाहिए जो हर समय आपके कम्प्यूटर को अपडेट और स्कैन करता रहे।
  8. कम्प्यूटर की स्क्रीन को अपनी आंखों से कम से कम 18 इंच दूरी पर होना चाहिए। ऐसा करने से आपकी आंखों पर ज्यादा जोर नहीं पडेगा।
  9. कम्प्यूटर पर कार्य करते समय आपको सीधा बैठ्ना चाहिएज्यादा झुक कर नहीं बैठ्ना चाहिए ऐसे बैठ्ने से आपको कमर दर्द की शिकायत भी हो सकती है।
  10. कम्प्यूटर पर लगातार काम करने से आपको कई बिमारियों का सामना करना पड सकता है जैसे – आंखों में थकान, सिरदर्द, थकावट, कमर दर्द। इससे वचने के लिए आपको थोडी-2 देर के वाद विश्राम करना चाहिए, टह्लना चाहिए और अपनी आंखों को ठंडे पानी से धोना चाहिए। ऐसा करने से आप स्वास्थ्य संबधी समस्याओं से बचे रहेंगे।

ये सावधानियां ह्में अपनानी चाहिएं ताकि आपका कम्प्यूटर भी सुरक्षित रहेगा और आपका स्वास्थ्य भी।

आशा करता हूं आपको इस आर्टीकल में  सारी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको ये आर्टीकल अच्छा लगे तो कोमेंट और लाइक जरुर करें।    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!